पाठ योजना
अवधि-1 व्याकरण
विषय – हिन्दी माह - अगस्त
कक्षा – दूसरी उपविषय – सर्वनाम
- भाषागत उद्देश्य
सामान्य उद्देश्य - छात्रों के
. छात्र शब्दों के विशिष्ट प्रयोग और संदर्भो से परिचित
होंगे |
. वर्तनी की शुद्धता का विकास।
. सीखे गए ज्ञान को परिवेश से जोड़ सकने की जागरूकता का विकास।
• शब्दकोष में वृद्धि करना।
• श्रवण ,वाचन,पठन , लेखन कौशल का विकास करना।
• लिखित सामग्री को ध्वनियों और मात्राओं की शुद्धता के साथ पढ़ने का ज्ञान।
• दूसरों के साथ वार्तालाप तथा प्रतिक्रिया करने की योग्यता।
विशेष उद्देश्य – छात्रों को
•
छात्र सर्वनाम तथा सर्वनाम के भेदों को समझने में सक्षम होंगे |
•
छात्र सर्वनाम शब्द द्वारा वाक्य पूरे कर पायेंगें |
• कल्पना शक्ति का विकास करना।
• स्वयं कार्य का करने ज्ञान देना ।
जीवन कौशल
छात्रों को के सर्वनाम भेदों के बारे जानकारी मिलेगी । ।
सहायक सामग्री पाठ्यपुस्तक, हरित पट्ट ,झाड़न ,चॉक, प्रोजैक्टर ।
पूर्व ज्ञान परीक्षण
·
संज्ञा से आप क्या समझते है ?
·
संज्ञा की जगह हम क्या प्रयोग कर सकते हैं ?
·
क्या एक वाक्य में बार – बार संज्ञा का प्रयोग करना उचित है ?
विषय की घोषणा
अध्यापक द्वारा पूर्व ज्ञान परीक्षा के उपरांत उपविषय की घोषणा की जाएगी।
अध्यापिका द्वारा सर्वनाम का
संक्षिप्त वर्णन किया जाएगा।
कक्षा कार्य
*अध्यापिका द्वारा छात्रों को सर्वनाम को उदाहरण देकर समझाया जाएगा |
*अध्यापिका द्वारा कुछ सर्वनाम शब्दों को श्याम – पट्ट पर लिखा जाएगा
तथा छात्रों को उनकी पहचान करने के लिए कहा जाएगा |
*अध्यापिका द्वारा समझाए गए अंश में से प्रश्न पूछे जाएंगे तथा छात्रों के
द्वारा उनके उत्तर दिये जाएंगे |
*छात्रों को सर्वनाम से संबंधित अभ्यास – कार्य उत्तर पुस्तिका
में लिखने के लिए दिया जाएगा |
गतिविधि 1
*अध्यापिका द्वारा पिछली कक्षा से संबंधित पुनरावृत्ति
प्रश्न पूछे जाएंगे |
*अध्यापिका द्वारा छात्रों को सर्वनाम के छह
भेदों को उदाहरण देकर समझाया जाएगा |
·
*अध्यापिका द्वारा
कुछ सर्वनाम शब्दों को श्याम – पट्ट पर लिखा जाएगा तथा सर्वनाम शब्दों के चित्र दिखाए जाएंगें , छात्रों को उनकी
पहचान करके उनके भेदों की पहचान बताने के लिए कहा जाएगा |
*अध्यापिका द्वारा
समझाए गए अंश में से प्रश्न पूछे जाएंगे तथा छात्रों के द्वारा उनके उत्तर दिये
जाएंगे |
*छात्रों को सर्वनाम के भेदों से संबंधित अभ्यास – कार्य उत्तर पुस्तिका
में लिखने के लिए दिया जाएगा |
गतिविधि 2
*अध्यापिका द्वारा पाठ
के अंत में आए अभ्यास की चर्चा छात्रों से की जाएगी तथा समझाए गए अंश में से
प्रश्न पूछे जाएंगे तथा छात्रों के द्वारा उनके उत्तर दिये जाएंगे | *छात्रों को पाठ में आए कुछ प्रमुख प्रश्नों को उत्तर
पुस्तिका में लिखने के लिए दिया जाएगा |
पुनरावृति
I.
संज्ञा किसे कहते है ?
II.
इसके कितने भेद है ?
III.
व्यक्तिवाचक संज्ञा किसे कहते है ?
IV.
जातिवाचक संज्ञा किसे कहते है ?
V.
रचनात्मक कार्य
★
कलात्मक कार्य
छात्र किसी भी सर्वनाम शब्द से सम्बंधित एक शब्द का चित्र प्रस्तुत कर उस पर 4-5 वाक्य बोलेंगें I
★ सीखने का परिणाम
मूल्यांकन
छात्रों की संज्ञा के मूल्यांकन हेतु कक्षा परीक्षा ली जाएगी । जैसे
कक्षा परीक्षा (5 अंक)
(क)
नीचे लिखे वाक्यों में से सर्वनाम शब्द बताइए-
1) मैं स्कूल जाता हूं | a) मैं b) स्कूल c) जाता हूं 3) राम कुछ लिख रहा है | a) राम b) लिख c) कुछ 5) मैं अखबार पढ़ता हूं | a) अखबार b) मैं c) पढ़ता
हूं| |
2) रोहित अच्छा लड़का है, वह ईमानदार है | a) लड़का b) वह c) ईमानदार 4) दरवाजे पर कोई खडा है | a) दरवाजे b) खड़ा है | c) कोई |
Divorce Lawyers in Chennai - We have an expertise team to provide legal solutions in Special marriage Act, Dowry prohibition Act, The Indian Divorce Act, we are best Divorce Lawyers in Chennai..
ReplyDeleteDivorce lawyer fees in Chennai
Yha bahut Hi Shi Tarike se btya gya Hai ek ek Line ko padh ke samjh aa gaya Mujko Thanks
ReplyDeleteProfessional Courses