पाठ्य योजना
कक्षा-दूसरी विषय-हिंदी
उपविषय- पाठ-9 (बुलबुल) पाठ्य पुस्तक - एन सी आर टी
सामान्य उद्देश्य-
1.शुद्ध और
स्पष्ट मौखिक उच्चारण का विकास करना
2.विद्यार्थियों के शब्द भंडार
में वृद्धि करना ।
3.बच्चो की इस पाठ के प्रति रूचि जागृत
करना ।
विशिष्ट उद्देश्य- 1. विद्यार्थी बुलबुल को पहचानने में सक्षम होंगे तथा उसकी
विशेषताओं के बारे में जान
सकेगें।
2.विद्यार्थियों
में पक्षियों के प्रति प्रेम उत्पन करना।
जीवन कौशल- बच्चो को पाठ के माध्यम से अपने भीतर
छिपे कलाकार को उभारने में मदद मिलेगी।
विविध बुद्धिमता - रचनात्मकता , क्रियात्मकता , सोच
– विचार |
सामाजिक कौशल - जानवरो और पक्षियों के प्रति दया भावना
,सहयोग |
सहायक सामग्री
- पाठ्यपुस्तक, चॉक, श्याम-पटल,
प्रक्षेपक, विडिओ आदि।
कलात्मक
कौशल- बच्चों को
बुलबुल के ऊपर कविता लिखने को कहा जायेगा ।
विद्यार्थी अपने मनपसंद जानवरो और पक्षिओ
की आवाजें निकालेंगे ।
रचनात्मक गतिविधि- क.
बुलबुल का चित्र बनाए व उसमे रंग भरे ।
शब्दार्थ-
तरीका – ढंग
सुंदर - मनोहर
बगीचा - बाग़
कलगी - पक्षिओ के सिर पर बनी चोटी
पूर्वज्ञान परीक्षा-
अध्यापिका
बच्चो का पूर्वज्ञान परीक्षण करने के लिए उन से निम्न्लिखित प्रश्न पूछेगी:-
क.
बच्चो
आसमान में क्या उड़ता है ?
ख. कौन कौन से
पक्षियों का रंग काला होता है ?
ग.किन पक्षियों
के सिर पर कलगी होती है ?
घ.
इनमें
से कौन सा चित्र बुलबुल का है ?
विषय की
घोषणा- पूर्व ज्ञान
परीक्षा के आधार पर अध्यापिका उपविषय की घोषणा करेगी | अध्यापिका द्वारा पाठ का संक्षिप्त
विवरण दिया जायेगा |
कक्षा कार्य-
अध्यापिका
बुलबुल पाठ का उच्चारण करते हुए कठिन शब्दों
का उच्चारण करेगी। फिर अध्यापिका किसी एक विद्यार्थी को पढ़े हुए गद्यांश को पढ़ने के
लिए कहेगीं।अन्य छात्र उस छात्र का अनुकरण करेगें। पाठ में आए कठिन शब्दों के साथ
-साथ वाक्य-रचना का भी ज्ञान करवाया जायेगा | पठित गद्यांश से प्रश्न हल करने को दिए
जायेंगे |
पठित गद्यांश- क्या तुमने कभी बुलबुल देखी है________________________________कुछ
लाल ,कुछ भूरी ,कुछ बैंगनी बिंदिया दिखाई देंगी।
क
हम
बुलबुल को कैसे पहचान सकते है?
ख
बुलबुल
क्या खाना पसंद करती है?
ग.बुलबुल के
पूँछ की नीचे वाली जगह का रंग कौन सा होता
है ?
घ. बुलबुल बरगद के पेड़ से क्या ढूँढकर खाती है?
पुनरावृत्ति से जुड़े प्रश्न-
क- शब्दार्थ- घर,
सिपाही
, कटोरा, आसमान
ख- वाक्य रचना -
बुलबुल,
आवाज, घोंसला , कलगी , बगीचा
ग- तुकांतक शब्द- लाल, अंदर, कटोरा, खाती
विविध बुद्धिता से जुड़े प्रश्न-
क.
कलगी
वाली बुलबुल को सिपाही बुलबुल क्यों कहते होंगे ?
ख.
बुलबुल
अपना घर किस से बनाती है?
तुम्हारा
घर किन चीज़ो से बना है?
ग. बुलबुल ऊँची आवाज में बोलती है ?तुममें से कौन कौन ऊँची
आवाज़ में बोलता है?
घ. बुलबुल क्या खाना पसंद करती है ? तुम्हे क्या-क्या पसंद
है ?
गृहकार्य-
(क) बुलबुल पाठ के प्रशन-उत्तर याद करे ।
(ख)सिपाही बुलबुल के सिर पर काले रंग की कलगी होती है। ऐसे कुछ और पक्षियों
के नाम सोचो जिनके सिर पर कलगी होती है। बताओ उनकी कलगी का रंग क्या होता है?
मूल्यांकन-
पाठ का मूल्यांकन नीचे लिखे प्रश्नों के आधार पर किया जाएगा।
1 प्रश्न:-
मुझे
पहचानो :-
क. मैं काली हूँ। मीठा गाना गाती हूँ। __________________
ख. मैं हरा हूँ। लाला मेरी चोंच है। हरी मिर्च खाता हूँ।
_________________
ग- सूप जैसे कान हैं। मोटे-मोटे पाँव हैं, लंबे-लंबे दाँत हैं। _________________
घ- सिर पर ताज है। दुम पर पैसा है। बादल देखकर नाचता हूँ। __________________
ट- घरों में आता हूँ। सारी चीज़ें कुतर जाता हूँ। ___________________
2 प्रश्न:-
बुलबुल, तोता, चिड़िया, कबूतर पक्षी कहलाते हैं। नीचे लिखी चीज़ों को क्या कहते हैं? लिखो।
क. गोभी, आलू, भिंडी
_________________________
ख. संतरा, केला, सेब
________________________
ग- गाय, हाथी, कुत्ता
________________________
घ- मूँग, चना, अरहर
_________________________
3 प्रश्न:- नीचे लिखे गद्यांश में उचित विराम
चिन्हो का प्रयोग करे:-
क्या तुमने कभी बुलबुल देखी है बुलबुल को पहचानने का सरल तरीका है यदि तुम्हे कोई चिड़िया तेज आवाज में बोलती हुई मिले तो उसकी पूँछ को देखो यदि पूँछ के नीचे वाली जगह लाल हो तो समझो वह चिड़िया बुलबुल है
4 प्रश्न:- इस पाठ में बुलबुल के बारे में बहुत सी बाते बताई गई है उन में से कोई तीन बाते लिखे ?
अधिगम
के परिणाम-
क- विद्यार्थियों की भाषा पर पकड़ मजबूत होगी।
ख- विद्यार्थियों
में पक्षिओं के प्रति प्रेम उत्पन होगा ।
No comments:
Post a Comment